XML sitemap google search console में kaise submit kare

XML sitemap google search console में kaise submit kare

XML sitemap google search console में kaise submit kare,हमारी साईट को गूगल सर्च कंसोल में verify करने के बाद यह दूसरा स्टेप होता है.

XML sitemap google search console में kaise submit kare
XML sitemap google search console में kaise submit kare

हम जब भी कोई साईट या ब्लॉग बनाते है सबसे पहले उस साईट पर कुछ सामग्री या पोस्ट डालते है लेकिन अगर वह साईट गूगल सर्च पर दिखाई न दे तो हमारे साईट या ब्लॉग बनाने का कोई मतलब नहीं रहता.

हमारी साईट या ब्लॉग तभी सार्थक होगा जब उस के ऊपर ट्रैफिक आएगा और ट्रैफिक तभी आएगा जब सर्च इंजन जैसे गूगल या बिंग को आपकी साईट के बारे में मालूम होगा.

गूगल या बिंग जैसे सर्च इंजन में आने के लिए सबसे पहले आपको अपनी साईट को वेरीफाई करवाना पड़ेगा.

ताकि इन सर्च इंजन को मालूम हो सके की यह साईट आपकी ही है और आप इसके मालिक है.

इन सर्च इंजन या कोई भी सर्च में आप जब अपनी साईट वेरीफाई करवा लेते है तो यह सर्च इंजन समझ जाते है की यह साईट या ब्लॉग वेब पर उपलब्ध है. 

अपनी साईट को सर्च इंजन द्वारा कैसे वेरीफाई करवाते है इस बारे में मैंने आपको मेरी पिछली पोस्ट में विस्तार से बताया है अगर आपने नहीं पढ़ा तो पढ़ सकते है.

पढ़े : अपनी साईट को सर्च इंजन में कैसे वेरीफाई करवाए  

ऊपर दिए गए लिंक के अनुसार आप अपनी साईट या ब्लॉग को सर्च इंजन द्वारा वेरीफाई करवा सकते है. 

साईट वेरीफाई करवाने के बाद सबसे पहले आपको अपनी साईट का साईट मेप बना लेना चाहिए,साईट मेप से सर्च इंजन को आपकी साईट को समझने में आसानी हो जाती है.

वह समझ जाते है आपकी साईट किस बारे में है, इसमें कितनी पोस्ट है,साईट लास्ट कब update हुई आदि आदि.

हम बता चुके है sitemap कैसे बनाये अगर आपने नहीं पढ़ा तो 

पढ़े : xml sitemap किस तरह बनाये 

XML sitemap google search console में kaise submit kare

तो अब आप समझ गये होंगे की अपनी साईट को गूगल,बिंग या किसी अन्य सर्च इंजन में किस तरह वेरीफाई करते है और किस तरह से हम sitemap बनाते है.

  • जो ब्लॉगर (Blogger) का use कर अपना ब्लॉग बनाते है उनके लिए में एक अलग से आर्टिकल लिख दूंगा अगर आप ने चाहा तो उसकी मदद से आप अपने ब्लॉग की sitemap बना कर गूगल सर्च कंसोल में सबमिट कर पायेंगे.
  • वर्डप्रेस use करने वाले प्लगइन की मदद से sitemap गूगल सर्च कंसोल में सबमिट कर सकते है.

आइये अब देखते है हम हमारी साईट या ब्लॉग की साईट मेप को गूगल सर्च कंसोल में कैसे सबमिट करे स्टेप बाय स्टेप.

  1. सबसे पहले आप अपने गूगल अकाउंट द्वारा गूगल सर्च कंसोल में लॉग इन हो जाइये.
  2. अब आप Google search console के होम पेज पर आ चुके है अगर आप ने एक से ज्यादा साइट्स गूगल सर्च कंसोल में ऐड कर रखी है तो यहाँ आपको उन सभी साइट्स के लिस्ट नज़र आएगी .
  3. जिस  साईट की sitemap आप सबमिट करना चाहते है उसके लिंक पर क्लिक कीजिये.
  4. अब बाये ओर आपको आप्शन नज़र आयंगे आप वहा  >crawl पर क्लिक करे एक आप्शन और नज़र आएगा sitemaps इस पर क्लिक कीजिये 
  5. दाये और ऊपर की और आप को Add/test sitemap का आप्शन नज़र आएगा इस पर क्लिक कीजिये यहाँ अपने डोमेन नाम के आगे आप को टाइप करना है sitemap.xml ( नोट : यह करने से पहले अपनी sitemap को अपलोड करना न भूले ) फिर टेस्ट पर क्लिक कर के रिजल्ट देखना है .
  6. यहाँ आप को टेस्ट में अगर कोई त्रुटी या प्रॉब्लम नहीं है तो आप दुबारा इस आप्शन का उपयोग कर अगली बार सबमिट पर क्लिक कर दे .
  7. अब आप की साईट Google search console सबमिट हो चुकी है गूगल थोडा समय लगाता है अगर सब कुछ सही है तो आपकी साईट की इंडेक्सिंग गूगल करना शुरू कर देगा.

आशा करता हू इस आर्टिकल की मदद से आप अपनी साईट या ब्लॉग की sitemap को गूगल में सबमिट कर पाएंगे. किसी भी की तरह की मदद के लिए मेल करे .

इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करना न भूले यह बिलकुल फ्री है इससे आप समय समय पर नई जानकारी से अवगत होते रहेंगे.

 

 

 

Janoge to sikhoge
  • 8
    Shares

प्रातिक्रिया दे