How to create E-mail account

Create E-mail Account

अपना ई-मेल अकाउंट कैसे बनाये

जब भी हम कंप्यूटर पर इंटरनेट का इस्तमाल करते है,करीब करीब हर जगह हमसे हमारा ई-मेल पूछा जाता है| इसीलिए आपका एक ई-मेल अकाउंट हो यह जरुरी है ।इ-मेल अकाउंट(create E-mail account) कैसे बनाये यह जानना बहुत जरुरी हैं।

ई-मेल का उपयोग :

  • पहले इंटरनेट जब इतना प्रचलित नहीं था।  हम पत्रों का इस्तमाल करते थे,एक पत्र या लेटर को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने में काफी समय लगता था ।15 दिन और कभी कभी तो दो चार महीने लग जाते थे, ई-मेल से यह समय बच जाता है और कुछ ही सेकंड में आपका पत्र या लेटर संबंधित व्यक्ति के पास पहुंच जाता है ।
create e-mail,e-mail
How to create e-mail account
  • ई-मेल के प्रयोग से कागज़ की बचत हो जाती है, न तो आप को कागज़ खरीदना पड़ता है न ही आपको आप के पत्र या लेटर की कॉपी बना कर रखनी होती है ।
  • पहले हमे जिस किसी को पत्र लिखना होता था उसका एड्रेस याद रखना होता था इसके लिए हम एक डायरी का इस्तमाल करते थे ।लेकिन ई-मेल का उपयोग करने से हमे इन सभी झंझटो से मुक्ति मिल गई है। आप के सभी एड्रेस जिस किसी इ-मेल सर्विस का आप उपयोग करते है वहा सुरक्षित रहते है । सिर्फ व्यक्ति का नाम भर टाइप करने से उसका एड्रेस सामने आजाता है ।
  • पहले जब भी हमें कोई पुराना पत्र ढूंढ़ना होता तो हमें सारी फाइल को देखना पड़ता था ।अब मात्र सर्च करने से ही वह पत्र कुछ ही सेकंड में सामने आ जाता हैं ।

Next

Janoge to sikhoge

प्रातिक्रिया दे